मास्क पहनने वालों को इन बातों का भी ध्यान रखना है

मास्क पहनने वालों को इन बातों का भी ध्यान रखना है

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ एक्सपर्ट ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने की सलाह दी है। इसलिए लोग बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर पहनते हैं। लेकिन अगर आप मास्क पहन रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तो आइए जानते हैं कि मास्क पहनने पर कौन सी बात का ध्यान रखना चाहिए-

पढ़ें- सार्वजानिक वाहनों में सफर करते हुए सावधान रहें, फैल सकता है कोरोना संक्रमण: रिसर्च

आपको बता दे कि कुछ लोग मास्क का इस्तेमाल बहुत लंबे समय तक करते हैं जिसके कारण उनके रक्त में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है, मस्तिष्क को ऑक्सीजन कम मिल सकती है, उनको कमजोरी हो सकती है, साथ ही यह इतना खतरनाक है कि यह मृत्यु तक ले जा सकता है।

मास्क पहनने पर कुछ विशेष बातों पर ध्यान दें- Keep These Things in Your Mind When Wear Masks in Hindi:

जब आप अकेले हों तो इसे उतार दें और पूरे समय इसे पहनकर न बैठें। कार में भी चेहरे पर मास्क का इस्तेमाल करने से बचें। आप यदि अकेले हैं तो आपको मास्क की जरूरत नहीं है। इसके अलावा एसी में मास्क पहनने से बचें। वहीं मास्क का इस्तेमाल घर में करने की जरूरत नहीं होती।

आपको बता दे कि जब आप किसी भीड़ वाली जगह पर हैं, तब इसका उपयोग करें।अपने आपको सबसे अधिक बार अलग करते हुए इसका उपयोग कम करें। अपने साथ 2 मास्क रखें और हमेशा हर 4-5 घंटे में बदलाव करें और अधिक समय तक लगातार मास्क का इस्तेमाल न करें।

 

इसे भी पढ़ें-

अमेरिका-ब्राजील में 1.04 करोड़ कोरोना मरीज, 3.17 लाख मौतें, जानें भारत का हाल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।